IFFCO दे रहा किसानों को प्रमोशनल किट, जानें क्या हैं ये प्रोमोशनल किट?

इफको के प्रमोशनल किट में खेती के उत्पाद हैं जो किसान इसे खरीद कर अपनें खेतों में उपयोग कर सकते हैं। इसकी विस्तृत जानकारी नीचे दी गई है। व इसे किसान कहाँ से खरीद सकते हैं। 








किसानों को प्रमोशनल किट खरीदने के पहले किसानों को प्रोग्रेसिव फार्मर" मैंबरशिप लेनी होगी। आइये जानते हैं ये मैंबरशिप कैसे लेते है। सबसे पहले किसानों को इफको बाजार की वेबसाइट या मोबाइल ऐप से 500 रुपये या उससे अधिक मूल्य का ऑर्डर करें। आर्डर करने के बाद आपको "प्रोग्रेसिव फार्मर" की मैंबरशिप दे दी जाएगी। ग्राहकों को उनकी मैंबरशिप के बारे में एसएमएस द्वारा सूचित किया जाएगा। तथा अपनी मैंबरशिप का स्टेटस जानने के लिए 'मेरा अकाउंट' में 'एजेंट डिटेल्स' सेक्शन में जाएँ।


आइये जानते हैं कि मैंबरशिप के क्या लाभ हैं?(Let us know what are the benefits of membership?):

1.खरीदें 1076 रुपये की एक प्रोमोशनल किट मात्र 250 रुपये में । इस किट में कुल 6 उत्पाद होगे। 
   - यह ऑफर केवल "प्रोग्रेसिव फार्मर" केटेगरी के तहत पंजीकृत ग्राहकों के लिए ही उपलब्ध है।

2.सभी आर्डर पर 4% की छूट।
    - छूट को एक्टिवेट करने के लिए पहले प्रोमोशनल किट खरीदें।


प्रोमोशनल किट कैसे खरीदें?(How to buy a promotional kit?):

- इफको बाजार की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉगिन करने के बाद प्रोमोशनल किट को बैग में डालें और भुगतान करें। प्रमोशनल ऑफर की छूट आपके आर्डर पर अपने आप लग जाएगी।

- आपको किसी डिस्काउंट कोड की आवश्यकता नहीं है।
- प्रोमोशनल किट का आर्डर करने के लिए केवल 250 रुपये का ही भुगतान करें।

- यदि भुगतान सफल नहीं होता है, तो कृपया 30 मिनट के बाद फिर से प्रयास करें (डिस्काउंट कोड को रिऐक्टिवेट करने के लिए)।


इन उत्पादों का उपयोग फसल वृद्धि और उपज बढ़ाने के लिए सभी फसलों में किया जा सकता है।

इन उत्पादों का इस्तेमाल कैसे करे(How to use these products):

सबसे पहले, तरल कंसोर्टिया के साथ नीचे दिए गए अनुसार बुवाई से पहले बीज / जड़ / मृदा उपचार करें-

1.बीजोपचार- एक एकड़ के लिए आवश्यक बीजों को 250-300 मिली तरल कंसोर्टिया के साथ 2-3 लीटर पानी में घोल बनाकर उपचारित करें। इस घोल को हाथ से बीजों के साथ धीरे-धीरे मिलाएं और छाया में सुखाकर बुवाई करें।

2.जड़ उपचार- एक एकड़ के लिए आवश्यक पौध को 250-300 मिलीलीटर तरल कंसोर्टिया के साथ 2-3 लीटर पानी में घोल बनाकर उपचारित करें। इसके लिए रोपई से पहले पौध को तरल कंसोर्टिया के घोल में 20-30 मिनट के लिए डुबोएं। उपचारित रोपाई को यथाशीघ्र रोपाई करें।

3.मृदा उपचार- 50-100 किलोग्राम मिट्टी / रेत / गोबर की खाद के साथ 300-400 मिली तरल कंसोर्टिया को मिलाएं। इस मिश्रण को खेत की अंतिम जुताई के समय या बुवाई के 24 घंटे पहले एक एकड़ में मिट्टी में मिला दें।


इसके बाद, एनपीके (18-18-18) का ह्यूमिविक पावर + और सागरिका के साथ फसल की वृद्धि के दौरान तीन स्प्रे करें-

1.पहला स्प्रे (कल्ले निकलते समय) - 1 किग्रा एनपीके (18-18-18) और 100-150 ग्राम ह्यूमिविक पावर + को 100 लीटर पानी में घोलकर एक एकड़ में स्प्रे करें।

2.दूसरा स्प्रे (फूल आने से पहले) - 1 किग्रा एनपीके (18-18-18) और 250 मिली सागरिका को 100 लीटर पानी में घोलकर एक एकड़ में स्प्रे करें।

3.तीसरा स्प्रे (फूल आने के बाद) - 1 किग्रा एनपीके (18-18-18) और 250 मिली सागरिका को 100 लीटर पानी में घोलकर एक एकड़ में स्प्रे करें।


👉यदि आपको आज के पोस्ट में दी गई जानकारी उपयोगी लगी, तो इसे लाइक करे तथा अपने अन्य किसान मित्रों के साथ शेयर करें धन्यवाद।





किसान नगरी

किसान नगरी किसानों के लिए नि:शुल्क काम करती हैं। यह नगरी किसानों के लिए खेती संम्बधित विभिन्न जानकारी साझा करती हैं। इस नगरी का उदेश्य किसानों को एक ही जगह खेती संम्बधी आवश्यकता ओं को उपलब्ध करवाना हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form