इस बार 5 महीने पहले ही गेहूं खरीद की तैयारियां, 1 जनवरी से किसान करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन


 गेहूं की फसल की बिजाई अभी पूरी भी नहीं हुई है कि हरियाणा सरकार ने गेहूं खरीद की तैयारियां अभी से शुरू कर दी हैं। पांच माह पहले विभाग के एसीएस आला अफसरों के साथ बैठक कर चुके हैं। बैठक में मंथन हुआ है कि धान सीजन में जो किसी तरह की कमियां रह गई हैं, उनसे सबक लेकर गेहूं सीजन की तैयारियां अभी से शुरू कर दी जाएं। अब किसानों की समस्याओं को निपटाने के लिए ग्रीवेंस रेसरेसल सेल बनाए जाएंगे, जो 15 मार्च से काम शुरू कर देंगे।


कॉल सेंटर का होगा निर्माण, किसानों की समस्याएं होंगी दूर:

इतना ही नहीं इस बार किसान मेरी फसल मेरा ब्यौरा के तहत एक 1जनवरी से पंजीकरण करा सकेंगे। यही नहीं किसानों के लिए कॉल सेंटर बनाए जाएंगे। एक कॉल सेंटर मार्केटिंग बोर्ड के डायरेक्टर के ऑफिस में बनेगा, एक सेंटर खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के ऑफिस में बनाया जाएगा। इसमें हर रोज की जानकारी अपडेट हाेगी। मंडियों में किसानों को किसी तरह की दिक्कत न हो, इसके लिए किसान सेवा केंद्र के जरिए समस्याओं का समाधान होगा। स्टेट मुख्यालय में रोजाना की रिपोर्ट भी भेजनी होगी।


बनाए जाएंगे कॉमन सर्विस सेंटर:

अब किसानों के लिए काॅमन सर्विस सेंटर की सुविधाओं को भी बढ़ाया जाएगा. इसके लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के बड़े अधिकारी और कर्मचारी इनके संपर्क में हैं. यह किसानों का रजिस्ट्रेशन करेंगे. 

यही नहीं किसान अबकी बार अटल सेवा केंद्र में जाकर अपनी फसल संबंधी जानकारी और फसल की पेमेंट संबंधी जानकारी का अपडेट ले सकेंगे। वर्ष 2021 में गेहूं के सीजन के दौरान गेहूं का भुगतान जे फार्म के माध्यम से किया जाएगा. आमतौर पर अन्य माध्यमों से भुगतान करने में किसानों को कई दिन लग जाते हैं. परंतु अब केवल 4 दिन की अवधि में किसानों को अपनी गेहूं की उपज की राशि प्राप्त हो जाएगी.


2021 में होगी 80 लाख टन गेहूं की खरीद:

वर्ष 2021 में प्रदेश में 75 से 80 लाख टन गेहूं खरीद के इंतजाम किए जाएंगे। अबकी बार प्रदेश में 25.34 लाख हेक्टेयर में गेहूं बिजाई का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जबकि 119 लाख टन से अधिक कुल उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है।

किसान नगरी

किसान नगरी किसानों के लिए नि:शुल्क काम करती हैं। यह नगरी किसानों के लिए खेती संम्बधित विभिन्न जानकारी साझा करती हैं। इस नगरी का उदेश्य किसानों को एक ही जगह खेती संम्बधी आवश्यकता ओं को उपलब्ध करवाना हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form