PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अगर आपके खाते में दिख रहा है FTO is Generated तो जानें कब तक आएगा किस्त का पैसा।


PM Kisan Samman Nidhi Yojana Latest News: मोदी सरकार (Modi Government) देश के करोड़ों किसानों के खातों में जल्द ही पीएम किसान योजना की सातवीं किस्त भेजना शुरू करेगी. अभी किसानों खातों में केंद्र सरकार पीएम किसान योजना की छह किस्तों ट्रांसफर कर चुकी है. किसान अब पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की अगली किस्त के इंतजार में हैं. अगर आप ने भी पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojna New Installments Updates) के लिए अप्लाई किया है तो आप भी अपना स्टेटस घर बैठे चेक कर सकते हैं. इस समय बहुत से ऐसे किसान है जिनके बैंक अकाउंट स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending या फिर इसकी जगह पर Rft Signed by State Government दिखाई दे रहा है तो इससे घबराने की बात नहीं है. हम आपको बताते हैं कि आखिर इसका मतलब क्या है. 

अगर आप पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लाभार्थी लिस्ट में शामिल हैं तो आपको बैंक स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending शो दिख सकता है. बता दे कि एफटीओ का मतलब होता है फंड ट्रांसफर ऑर्डर, यानि सरकार द्वारा लाभार्थी के द्वारा दी गई तमाम जानकारी की पुष्टि कर ली गई है और अब जल्द ही उसके खाते में योजना की अगली किस्त भेज दी जाएगी. 

इसी के साथ आपको स्टेट चेक करने पर Rft Signed by State भी लिखा दिखाई दे सकता है. अगर आपको को भी यह दिक्कत सामने आ रही है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है हम आपको बताते है कि आखिर इसका मतलब क्या होता है. RFT का मतलब होता है Request For Transfer मतलब लाभार्थी का डेटा जांच लिया गया है और आगे की प्रॉसेस के लिए रिक्वेस्ट ट्रांसफर की गई है.



बता दें कि अब कुछ ही हफ्तों के बाद किसानों के खातों में पीएम किसान योजना की सातवीं किस्त पहुंचने लगेगी. केंद्र सरकार ने 2019 से ऐसे किसानों को जिनके पास खुद की जमीन है और वे टैक्स पेय नहीं करते हैं उनके लिए पीएम किसान योनजा की शुरूआत की थी. केंद्र सरकार हर साल देश के करोड़ों किसानों को 6000 रुपये की आर्थिक मदद पहुंचाती है. सरकार द्वारा यह राशि किसानों के खातों में तीन किस्तों के माध्यम से पुहंचाई जाती है. अगर आप भी इस योजना के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि केंद्र सरकार ने इसके लिए कई मानक निर्धारित किए हैं और अगर आप फर्जी तरह से इसके लिए अप्लाई करते हैं तो सरकार की तरफ से आप पर कार्रवाई भी की जा सकती है.

अगर आप अपना स्टेटस चेक करना चाहिते है तो नीचे दिये गये लिंक पर जाकर चेक कर सकते है-

https://pmkisan.gov.i/BeneficiaryStatus.aspx




 

किसान नगरी

किसान नगरी किसानों के लिए नि:शुल्क काम करती हैं। यह नगरी किसानों के लिए खेती संम्बधित विभिन्न जानकारी साझा करती हैं। इस नगरी का उदेश्य किसानों को एक ही जगह खेती संम्बधी आवश्यकता ओं को उपलब्ध करवाना हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form