म.प्र: बकरी नस्ल सुधार पर 75% अनुदान, योजना समस्त जिलों में लागू!

 #Gaot Farming Scheme#


प्रदेश में देशी / स्थानीय बकरियों की नस्ल मे सुधार लाने के लिए प्रदेश सरकार नें बकरा प्रदाय योजना के अतंर्गत सभी वर्ग के बकरी पालक को उन्नत नस्ल का एक नर बकरा अनुदान के आधार पर दिया जाएगा। यह योजना प्रदेश के सभी जिलों मे लागू हैं। 

- सभी वर्ग के बकरी पालक जिनके पास न्यूनतम 5 बकरियां हो। 

- जमनापारी,बारबरी एवं सिरोही बकरा के लिए योजना मान्य हैं। 

अनुदान (Subsidy) 

सरकार द्वारा सभी वर्ग कों 75 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाएगा एवं किसानों को 25 प्रतिशत अंशदान करना होगा। 

इकाई लागत (Unit cost) 

रूपये 8300.00 ( बकरे का मूल्य 7500.00,बीमा राशि 2.75 प्रतिशत एक वर्ष हेतु रु. 206.00, मिनरल मिक्सचर रु. 394.00 एवं प्रशिक्षण बुकलेट व माॅनिटरिंग कार्ड हेतु  200.00 )

चयन प्रक्रिया (Selection Process) 

हितग्राहियों का ग्राम सभा में अनुमोदन। ग्राम सभा से अनुमोदित हितग्राहियों का जनपद पंचायत की सभा में अनुमोदन। जनपद पंचायत के अनुमोदन उपरांत जिला पंचायत की कृषि स्थाई समिति की बैठक में अनुमोदन प्राप्त करना।

संपर्क करें ( Contact) 

संबंधित जिले के निकटतम पशु चिकित्सा अधिकारी/पशु औषधालय के प्रभारी /उपसंचालक पशु चिकित्सा से संपर्क करे।



दोस्तों, हम इस कृषि पिटारा के माध्यम से आपको केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा चलायी जा रही विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में प्रदान करते है। 
 इस वेबसाइट को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य सरकार द्वारा चलाई जा रही गवर्मेन्ट स्कीम, किसान समाचार ,खेती किसान और कृषि नौकरियों से जुड़ी सही और लेटेस्ट जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाना है।  खेती तथा खेती सम्बंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए कृषि पिटारा को फॉलो करें। 


यदि आपको आज के सुझाव में दी गई जानकारी उपयोगी लगी, तो इसे अपने अन्य किसान मित्रों के साथ शेयर करें धन्यवाद।

किसान नगरी

किसान नगरी किसानों के लिए नि:शुल्क काम करती हैं। यह नगरी किसानों के लिए खेती संम्बधित विभिन्न जानकारी साझा करती हैं। इस नगरी का उदेश्य किसानों को एक ही जगह खेती संम्बधी आवश्यकता ओं को उपलब्ध करवाना हैं।

1 Comments

Previous Post Next Post

Contact Form