हरियाणा: हैफेड के बिक्री केंद्रों पर मिलेंगे एफपीओ उत्पाद


किसान आंदोलन के बीच हरियाणा से एक अच्छी खबर है। प्रदेश में अब किसानों के उत्पाद हैफेड आउटलेट पर बिकेंगे। किसानों की आय बढ़े, इसलिए सरकार ने यह निर्णय लिया है। इसी के तहत सरकार और किसान उत्पादक संगठनों के बीच एक समझौता भी हुआ है।





सरकार ने किसानों की आय को बढ़ाने की ओर एक और सकारात्मक कदम उठाते हुए किसान उत्पादक संगठनों (FPO) के उत्पादों को अब हैफेड के बिक्री केन्द्रों के माध्यम से उपभोक्ताओं को उपलब्ध करवाने को निर्णय लिया है। किसानों की आय को दोगुना करने के उदेश्य से किसान उत्पादक संगठनों को हैफेड का मंच प्रदान किया जा रहा है क्योंकि हैफेड की बाजार में काफी प्रसिद्धि है। इसलिए सभी एफपीओ से आग्रह भी किया गया है कि वे अपने उत्पादों की उच्च गुणवत्ता को बरकरार रखें।


- किसानों के उत्थान के अंतर्गत एफपीओ को ढांचागत विकास के लिए सरकार द्वारा किफायती दरों को ऋण भी उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। 


- हरियाणा के किसान उत्पादक संगठनों को सहायता प्रदान करने के मदेनजर हैफेड ने शहद, मुरब्बा (आंवला मुरब्बा), बेलगिरी मुरब्बा, सेब मुरब्बा, हरड़ मुरब्बा, अदरक मुरब्बा, लहसुन मुरब्बा को अपने उपभोक्ता उत्पादों को उपलब्ध करवाने हेतू किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को विपणन सहायता देने का निर्णय लिया है।


- शहद आधारित उत्पाद (शहद के साथ गुलकंद, शहद के साथ गुलकंद और दालचीनी, शहद और ईलायची के साथ गुलकंद), विभिन्न प्रकार के सिरका (हनी सिरका, एप्पल साइडर, जामुन हनी) और हल्दी इत्यादि हैफेड के बिक्री केन्द्रों के माध्यम से उपभोक्ताओं को उपलब्ध करवाए जाएंगें।








इस मौके पर बागवानी विभाग के महानिदेशक अर्जुन सैनी ने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने के उदेश्य से 1000 एफपीओ बनाने का निर्णय लिया है जिसके तहत अब तक 486 एफपीओ के माध्यम से लगभग 75 हजार किसानों को जोड़ा जा चुका हैं। 


कार्यक्रम के दौरान अतुल्य बीमास्टर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड, जींद सेे श्री अनिल सिंधू और फतेहाबाद एकता हनी फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड, जंडली कलां (फतेहाबाद) से सुरेश ने भी अपने-अपने एफपीओ के बारे में जानकारी सांझा की।

इस मौके पर बागवानी विभाग और हैफेड के विभिन्न वरिष्ठ अधिकारी व पदाधिकारी उपस्थित थे।


किसान नगरी

किसान नगरी किसानों के लिए नि:शुल्क काम करती हैं। यह नगरी किसानों के लिए खेती संम्बधित विभिन्न जानकारी साझा करती हैं। इस नगरी का उदेश्य किसानों को एक ही जगह खेती संम्बधी आवश्यकता ओं को उपलब्ध करवाना हैं।

1 Comments

Previous Post Next Post

Contact Form