News of sugarcane farmers: गन्ना किसानों के लिए खुसखबरी: अब युवा गन्ना किसानों को भी मिलेगा राज्य स्तर पर पुरस्कार, पुरस्कार धनराशि में भी बढ़ोतरी की गई!



युवा गन्ना किसानों के लिए एक अच्छी खबर आई है। कि राज्य स्तर पर हर साल आयोजित होने वाली गन्ना उत्पादन प्रतियोगिताओं में इस बार युवा गन्ना किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए गन्ना विकास विभाग ने एक अनूठी पहल शुरू की है। इस बार युवा गन्ना किसान नाम से नई श्रेणी जोड़ी गई है। इसमें 30 साल तक के युवा गन्ना किसानों को शामिल किया गया है। इन किसानों को राज्य स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा।


प्रदेश के गन्ना आयुक्त संजय आर भूसरेड्डी ने शामली समेत प्रदेश के गन्ना विभाग को दिए गए निर्देशों में अवगत कराया कि प्रतियोगिता वर्ष 2021-22 से राज्य गन्ना प्रतियोगिता के तहत विजेता कृषकों को मिलने वाली पुरस्कार धनराशि में भी बढ़ोतरी कर दी गई है। गन्ना आयुक्त ने यह भी बताया कि गन्ना उत्पादन प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने के लिए कृषकों के मध्य व्यापक जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

इन प्रतियोगिताओं का प्रचार-प्रसार पेटिंग, पोस्टर, बाउन्ड्रीवॉल लेखन, दैनिक समाचार-पत्र एवं गन्ना गोष्ठियों के माध्यम से कराया जायेगा। जिससे गन्ना कृषकों को गन्ना प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के लिए अधिक से अधिक संख्या में जागरुक किया जा सके । 



पांच श्रेणियों में मिलेगा राज्य स्तर पर पुरस्कार:

 अब राज्य गन्ना प्रतियोगिताओं के अंन्तर्गत पाँचों श्रेणियों पेडी, शीघ्र पौधा, सामान्य पौधा, ड्रिप इरीगेशन विधि से सिंचाई तथा युवा गन्ना किसान के अंन्तर्गत प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार प्राप्त करने वाले कृषकों को क्रमशः रु.15,000, 10,000 एवं 7,500 की धन राशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान की जायेगी।

चयन प्रक्रिया:

राज्य गन्ना प्रतियोगिता के अंन्तर्गत राज्य स्तरीय पुरस्कार हेतु कृषकों का चयन विभाग द्वारा नामित कटाई अधिकारियों के पर्यवेक्षण में गन्ना फसल की कटाई उपरान्त प्राप्त प्रति हेक्टेयर अधिकतम औसत उपज के आधार पर किया जाएगा है।


 

किसान नगरी

किसान नगरी किसानों के लिए नि:शुल्क काम करती हैं। यह नगरी किसानों के लिए खेती संम्बधित विभिन्न जानकारी साझा करती हैं। इस नगरी का उदेश्य किसानों को एक ही जगह खेती संम्बधी आवश्यकता ओं को उपलब्ध करवाना हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form